5 Simple Statements About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Explained

Wiki Article



घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि सर्द रात में खाने के बाद इसे खाने का आनंद ही कुछ और है. 

सर्दी और खांसी के लिए शहद अदरक की चाय

अब इन टुकड़ों और पानी को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें।

गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। घी में गुड फैट होता है जो इस मौसम में दर्द को कम करने में मदद करता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए चेस्‍ट संक्रमण और अन्य मौसमी संक्रमणों के इलाज में मदद करता है। गाजर का हलवा का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

मूंगफली की चिक्की (मूंगफली और गुड़ की चिक्की)

गाजर के हलवे के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरत ज़ाहिर तौर पर गाजर की ही होती है। गाजर विटामिन-ए, सी और के से भरी होती है। साथ ही इनमें फाइबर भी होता है, जो पाचन के लिए लाभदायक, मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती और आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते click here हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं और दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं।

– इलायची, वजन घटाने के अलावा कई प्रभावकारी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि इलायची में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट मेटाबॉलिज्‍म और मस्तिष्‍क की कार्यप्रणाली बढ़ाने की मदद करती है.

परोसने के तरीके: गाजर के हलवे को कई तरीके से परोसा जा सकता है। आप या तो गर्म हलवे को ठंडे वनीला आइसक्रीम के साथ पारोस सकते है या दोपहर के भोजन में एक स्वीट (मिठाई) के रूप में परोस सकते हैं ।

सेहत के लिए गाजर है बहुत लाभकारी, जानें इसके फायदे

This Web page is utilizing a security assistance to guard by itself from on line attacks. The motion you only performed induced the safety Remedy. There are many steps that might cause this block including distributing a specific word or phrase, a SQL command or malformed details.

मां के साथ चुपचाप बैठी ये दोनों बच्चियां आज है सुपरस्टार बहनें, छोटी वाली अकेले संभाल रही पूरा बॉलीवुड, पहचाना क्या?

इसमें आयरन एवं फाइबर के घुलनशील और अघुलनशील तत्व मौजूद होते है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं.

-गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

Report this wiki page